ATM कार्ड के इन फायदे जानकर आप भी हो जायेंगे हैरान जानिए
| Agency - 17 Apr 2019

जैसा की आप जानते है कि आज के समय में देशभर में बड़ी संख्या में लोग एटीएम कार्ड का इस्तमाल करते हैं. परंतु ज्यादातर लोगों को इसके छुपे हुए‌ फायदे की पूरी जानकारी नहीं होती है जैसे की लोग एटीएम के दुर्घटना स्कीम के बारे में नहीं जानते हैं.तो आईये जानते हैं इसके निम्न प्रकार के लाभ 


ATM कार्ड में भी छुपे हैं कई फायदे, अगर आप नहीं जानते हैं 

आज के समय जागरुक होना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि देश में आजकल बहुत से ठगने के मामले सामने आ रहे हैं जो कि नए-नए तरीकों से किया जाते है.

इसलिए बैंक के ग्राहकों को अति जागरुक होने की जरुरत है

दुर्घटना की स्कीम यह प्रावधान है कि बैंक आपका 50 हजार से 5 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा करता है. बीमा योजना में बिना कोई राशि जमा किए विकलांगता से लेकर मौत होने तक के मुआवजे हैं और अधितम ग्राहकों को यह जानकारी नहीं है. राष्ट्रीयकृत बैंक और गैर राष्ट्रीयकृत बैंक के ग्राहक भी सुविधा का इस्तमाल कर सकते हैं.

बैंक में खाता खोलने और एटीएम जारी होते ही बीमा पॉलिसी ग्राहक पर लागू हो जाती है. बैंक अपनी तरफ से ही बीमा कराता है. हर बैंक की मुआवजे की राशि अलग होती है. बैंक बीमा की राशि का क्लेम न देने की वजह से इस योजना का प्रचार-प्रसार खुद नहीं करता है.
 

बीमा की अलग-अलग राशियां

क्लासिक कार्ड - 1 लाख

प्लेटिनम कार्ड- 2 लाख

मास्टर कार्ड- 50 हजार

मास्टर रक्षक प्लैटिनम कार्ड- 5 लाख

रुपे कार्ड- 2 लाख

दुर्घटना बीमा में मुआवजा मिलने की प्रक्रिया

यदि किसी एटीएम धारक की किसी दुर्घटना में मौत हो जाती है तो उसके परिवार के सदस्यों को 2-5 महीने के अंदर‌ उस शख्स के खाते की बैंक ब्रांच में जाना होगा. एवं वहां मुआवजे को लेकर एप्लीकेशन देनी होगी.

यदि आपका खाता किसी एक बैंक में ही है या फिर उसकी दूसरी ब्रांच में भी है तो मुआवजा आपको एक एटीएम पर ही मिलेगा जिससे पैसे का ट्रांसफर हो रहा हो.

मुआवजा देने से पहले बैंक यह जानकारी लेगा कि उस एटीएम से पिछले 45 दिन में किसी तरह का ट्रांसफर हुआ है या नहीं.

रसोई गैस के सिलेंडर के इस्तमाल में भी फायदे की होते है. सिलेंडर खरीदते वक्त उसका 50 लाख तक का इंश्योरेंस हो जाता है. गैस कनेक्शन लेते वक्त ग्राहक का 10-25 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा होता है.

अगर गैस सिलेंडर से हादसा हो जाए तो पीड़ित बीमा का क्लेम कर सकता है. सामूहिक दुर्घटना होने पर 50 लाख रुपए तक बीमा का प्रावधान है.

साभी एटीएम कार्ड के साथ बीमा होता है. ग्राहक अपने कार्ड का उपयोग हर महीने करें एवं योजना का लाभ लें और जागरुक नागरिक बने.


Browse By Tags


Related News Articles