जानिए ये दो गलतियां आपको कभी मोटा नहीं होने देंगी
| Agency - 03 May 2019

अपने अभी तक ये तो खूब सुना होगा कि मोटापा बहुत ही खतरनाक होता है। मोटापे से कई तरह की बीमारियाँ होने का चांस बना रहता है। दुबला होंना भी एक बहुत बड़ी समस्या है। दुबले और कमजोर होने के कारण शरीर की हड्डियाँ बहुत कमजोर हो जातीं हैं और जिसके कारण थोड़ा सा भी वजन उठाने या मेहनत करने में बहुत परेशानी होती है।

क्या है दुबलेपन और मोटापे का पैमाना

अगर आपका बीएमआई 18.5 से कम है तो आप दुबलेपन का शिकार या अंडरवेट हैं और 25 से ज़्यादा आता है तो आप ओवरवेट हैं और अगर 30 से ज़्यादा आता है तो आप मोटापे से ग्रसित हैं। आज हम आपको बताएँगे दो ऐसे काम बताने जा रहे हैं जिनको छोड़े बिना मोटा होना संभव नहीं है। आइये जानते हैं उन दो कामों के बारे में...
 

1) अवसाद ग्रस्त बने रहनाअवसाद ग्रस्त लोगों को भूख नहीं लगती और कुछ खाने का मन भी नहीं करता और कुछ खाया हो तो शरीर को नहीं लगता, ऐसे में लोग बहुत दुबले पतले हो जाते हैं।

2) जिम में रोज एक ही तरह की एक्‍सरसाइज करनाकई बार लोग जिम में जाकर रोजाना एक ही एक्‍सरसाइज करते रहते हैं। मसलन कोई अगर बायसेप के लिए वजन उठा रहा है, तो वो नियमित रूप से यही काम करता रहता है। दरअसल एक जैसी कसरत करते रहने से आपकी भुजाएं कमजोर होने लगती हैं और परिणाम नजर नहीं आता और धीरे -धीरे शरीर दुबला होता चला जाता है।


Browse By Tags


Related News Articles