बदला मौसम का मिजाज, दिल्ली-NCR के कई इलाकों में बारिश
| Agency - 13 May 2019

आज दिल्ली-एनसीआर के कई इलाको में हुए बादल के बाद शाम होते-होते बारिश होने लगी। गरज के बाद इस समय राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में बारिश हो रही है। बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। दिल्ली से सटे नोएडा और गुरुग्राम में भी बूंदाबांदी हो रही है।इनसे सटे गाजियाबाद, मुरादनगर, मोदीनगर में अभी बारिश हो रही है !

इससे पहले मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) की सक्रियता से इस सप्ताह गर्मी के तेवर हल्के होने की संभावना जताई थी। अगले कई दिन तक दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। इस सप्ताह तापमान भी 40 डिग्री से नीचे रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो-तीन दिनों तक पश्चिमी विक्षोभ के चलते हल्की बूंदाबांदी और तेज हवा चलने की संभावना है। इससे तापमान में गिरावट की उम्मीद है। सोमवार को न्यूनतम तापमान 25 जबकि अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

इससे पहले रविवार को भी मौसम का मिजाज बदला रहा। सुबह से ही आसमान में बादल रहे और धूप की चुभन भी हल्की रही। अधिकतम तापमान जहां सामान्य से एक डिग्री कम 38.5 डिग्री रहा वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नमी का स्तर 39 से 63 फीसद तक रहा।
 
उधर धूल भरी आंधी के चलते दिल्ली की हवा में धूल कणों की मात्र भी बढ़ी हुई है। इससे वायु की गुणवत्ता लगातार प्रभावित हो रही है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक रविवार को एयर इंडेक्स 334 रिकार्ड किया गया। इस स्तर की हवा को बेहद खराब श्रेणी में रखा जाता है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगर एक-दो बार भी अच्छी बारिश हो गई तो हवा साफ हो जाएगी।

इस दौरान धूल भरी आंधी भी चलेगी और गर्जन वाले बादल भी बनेंगे। इतना ही नहीं, इस दौरान बूंदाबांदी की भी संभावना है। अगर अच्छी बारिश होती है तो मौसम में बनी धूल बैठ जाएगी नहीं तो आगे भी धूल से प्रदूषण की परेशानी बनी रहेगी।


Browse By Tags


Related News Articles