मेरठः कँवर यात्रा में 2000 से भी अधिक जवान संभालेंगे शिवभक्तों की सुरक्षा
| Agency - 16 Jul 2019


कांवड़ यात्रा के दौरान शिवभक्तों की अभेद सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। करीब दो हजार से अधिक पुलिस, पीएसी के जवान सुरक्षा में लगेंगे। लखनऊ, कानपुर समेत चार जिलों से भी पुलिस बल जनपद को मिल गया है। करीब 200 पुलिस कर्मियों की ओर अधिक मांग की गई है। कांवड़ मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे, डॉन की व्यवस्था की जा रही है। हवाई निगरानी के लिए हैलीकॉप्टर भी मांगा गया है। खुफिया तंत्र भी सक्रिय कर दिया गया है।

श्रावण मास की बुधवार से शुरूआत हो रही है। 20 जुलाई से कांवड़ यात्रा शुरू हो जाएगी। हरिद्वार से राजस्थान और दूरस्थ राज्यों के शिवभक्त जल लेकर चल दिए हैं। प्रशासन का अनुमान है कि 20 जुलाई से हरिद्वार से हरियाणा और वेस्ट यूपी के कांवड़िए चलना शुरू हो जाएंगे। संभावना है कि जनपद में 24 से शिव भक्त आने शुरू हो जाएंगे और 26 से भीड़ बढ़ने लगेगी। लिहाजा पुलिस प्रशासन ने अभी से अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। प्रशासन का अनुमान है कि इस बार मौसम अच्छा होने की वजह से कांवड़ियों की संख्या भी बढ़ सकती है। पांच लाख शिव भक्तों के जिले से गुजरने की संभावना है।

एसपी अजय कुमार के अनुसार जनपद में करीब 600 पुलिस कर्मी मौजूद हैं। इसके अलावा 500 होमगार्ड भी यहां हैं। इसके अलावा बाहरी जनपद कानपुर, मुरादाबाद, लखनऊ, सीतापुर जनपदों से भी जिले को करीब 300 पुलिस बल मिल गया है। 200 की मांग और की गई है। एक कंपनी पीएसी और एक प्लाटून फ्लड पीएसी बल के जवान भी जिले को मिले हैं। जनपद में 10 स्थानों पर इन्हें ठहराया जा रहा है। बाकी फोर्स भी जल्द मिलने की संभावना है। उच्चाधिकारियों से कांवड़ मार्ग की निगरानी के लिए हैलीकॉप्टर सुविधा का अनुरोध किया गया है। इसके अलावा कांवड़ मार्गों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाने की योजना बनाई है। नगर निकायों को इसके लिए कहा गया है। 
 

यमुना तटों पर रहेगी पीएसी
कांवड़ मार्ग पर पड़ने वाली नदियों, नहरों में शिव भक्त स्नान करते हैं, इसलिए यहां पर पीएसी की तैनाती की जाएगी। एक प्लाटून पीएसी के जवान मौजूद रहेंगे। कैराना में यमुना नदी के तट पर पीएसी के जवानों के अलावा स्थानीय गोताखोरों की व्यवस्था भी की गई है। 

जनपद में उपलब्ध पुलिस बल
एएसपी    1
सीओ    2
इंस्पेक्टर    24
अन्य पुलिस कर्मी    400
पीएसी    1 कंपनी
होमगार्ड    500

बाहरी जनपदों से मिला फोर्स 
एएसपी    1
सीओ    2
दारोगा    40
सिपाही    50
होमगार्ड    300


Browse By Tags


Related News Articles