दिल्ली में भी आया बर्ड फ्लू
| Pallavi Gupta - 14 Jan 2021

दिल्ली में हुई बर्ड फ्लू की पुष्टि। पशुपालन और डेरी विभाग ने सूचना दी की इस बात की पुष्टि 8 मृत कौवे और बत्तखों की जांच के बाद की गयी, जांच का परिणाम सकारातमक आया। जांच के लिए सैम्पल्स को भोपाल लैब में भेजा गया था। 

 

मनीष सिसोदिया, दिल्ली के डेप्युटी मुख्यमंत्री ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिल्ली निवासियों को आश्वासन दिया की घबराने की जरूरत नहीं है, भारत में बर्ड फ्लू का खतरा इंसानो पर कुछ कम है, और बताया कि बर्ड फ्लू इन्सान से इंसान में संकर्मित नहीं होता, पर फिर भी सचेत रहने की जरूरत है।

 

विभाग की पुष्टि के साथ ही बर्ड फ्लू से संकर्मित राज्यों की सूचि में दिल्ली 9वे स्थान पर शामिल हुआ। हालाँकि सतर्कता दिखाते हुए दिल्ली की ग़ाज़ीपुर मुर्गा मंडी के साथ-साथ हौज़ खास और संजय लेक को पहले ही बंद कर दिया गया था। 

 

पिछले दो हफ्तों में ही बर्ड फ्लू भारत के 10 राज्यों को अपनी चपेट में ले चुका है। ये 10 राज्य है -  केरला, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा, गुजरात, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, और दिल्ली। 

 

इस समय बर्ड फ्लू से सचेत रहते हुए हम मुर्गा आदि खाना बंद कर सकते है। इसके कुछ लक्षण है जिनसे पहचाना जा सकता है की कोई बर्ड फ्लू से संकर्मित हो गया है। कुछ मुख्य लक्षण है, बुखार आना, सर्दी और गले में खराश होना, बैचेनी होना, सीने और पेट में दर्द होना, शरीर में दर्द होना, व् पेट सम्बन्धी समस्याए।  इनमे से कोई भी लक्षण महसूस करते ही जांच कराये।


Browse By Tags


Related News Articles