‘66वें आॅल इंडिया पुलिस एक्वाटिक एवं क्राॅस कंट्री- 2017’ का शुभारम्भ 
| Manoj Chaudhary - 03 Apr 2018

‘अखिल भारतीय पुलिस खेल नियंत्रण बोर्ड’ के सौजन्य तथा सीमा सुरक्षा बल के तत्वाधान में दिनांक 02 अप्रैल 2018 से दिनांक 06 अप्रैल 2018 तक चलने वाली इस  पाँच दिवसीय खेल प्रतियोगिता के विधिवत उद्घाटन की घोशणा किरेन रिजीजू, माननीय गृह राज्य मंत्री, भारत सरकार ने की जो आज के दिन सीमा सुरक्षा बल के छावला परिसर स्थित ‘रूस्तम जी तरणताल’ पर आयोजित ‘उद्घाटन समारोह’ के मुख्य अतिथि थे। विदित हो कि भारत के केंद्रीय सषस्त्र पुलिस बलों और राज्य के पुलिस बलों के लिये तैराकी और क्राॅस कंट्री की विभिन्न प्रतिस्पद्र्धाओं वाली यह प्रतियोगिता एक बड़ी प्रतियोगिता है जिसमें देष के केंद्रीय सषस्त्र पुलिस बल और राज्यों के पुलिस बलों की सहभागिता होती है। इस बार भी देष भर से कुल 27 टीमें और करीब 595 खिलाड़ी पुलिस खेलों के इस महाकुंभ में भाग ले रहे हैं। जो टीमें इस प्रतियोगिता में भाग ले रही हैं, वे इस प्रकार से हैं-
केंद्रीय सषस्त्र पुलिस बल से- सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस, सषस्त्र सीमा बल, रेलवे सुरक्षा बल और असम रायफल्स।
राज्य तथा केंद्र षासित प्रदेषों के पुलिस बल- आंध्र प्रदेष पुलिस, छत्तीसगढ़ पुलिस, चंडीगढ़ पुलिस, गुजरात पुलिस, हरियाणा पुलिस, जम्मू-कष्मीर पुलिस, झारखंड पुलिस, कर्नाटक पुलिस, केरल पुलिस, महाराश्ट्र पुलिस,मध्य प्रदेष पुलिस, उड़ीसा पुलिस, पंजाब पुलिस, राजस्थान पुलिस, तमिलनाडु पुलिस, तेलगांना पुलिस, त्रिपुरा पुलिस, उत्तर प्रदेष पुलिस, उत्तराखंड पुलिस और  पष्चिम बंगाल पुलिस।
प्रतियोगिता में भाग लेने वाली टीमों के खिलाड़ी पूरी ऊर्जा और उत्साह से भरे हुए हैं।यहाँ यह उल्लेखनीय है कि तैराकी की प्रतियोगिताएं आज से षुरू होगीं और समापन के दिन (06 अप्रैल 2018) तक चलेगीं जबकि 10 किलोमीटर की क्राॅस कंट्री प्रतियोगिता 04 अप्रैल को आयोजित की जाएगी।
सीमा सुरक्षा बल के महानिदेषक के.के.षर्मा; अखिल भारतीय पुलिस खेल नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष; विभिन्न पुलिस संगठनों के अधिकारियों; प्रषिक्षकों; खिलाड़ियों तथा सदस्यों सहित सिविल प्रषासन और स्थानीय लोगों की उपस्थिति से खचाखच भरे आयोजन स्थल पर समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि महोदय ने अपनी ड्युटियों को निभाते हुए भी खेलों के लिये समय निकालने और उसे नए मुकाम देने के लिये पुलिस बलों की सराहना की। साथ ही सीमा सुरक्षा बल को इस तरह के आयोजनों की अनुभवी संस्था बताते हुए इस आयोजन के भी सफल होने की कामना की। इसके अतिरिक्त खिलाड़ियों से उनके श्रेष्ट प्रदर्शन की उम्मीद जताते हुए हार-जीत की भावना से ऊपर उठकर खेल भावना के अनुरूप खेलने का आग्रह किया।


Browse By Tags