यात्रियों को घर बैठे मिलेगी जानकारी, शिकायत करने की भी होगी सुविधा
| Agency - 08 May 2018

नई दिल्ली, दिल्ली परिवहन विभाग जल्द ही ट्रायल बेसिस पर 'दिल्ली ट्रांसपोर्ट' नामक ऐप लॉन्च करने जा रहा है। इस ऐप के माध्यम से लोग दिल्ली के अंतरराज्यीय बस अड्डों (आइएसबीटी) से दूसरे राज्यों के लिए चलने वाली बसों के बारे में जानकारी ले सकेंगे। इसके साथ ही इस ऐप से दिल्ली में चल रहे सार्वजनिक वाहनों की शिकायत करने की सुविधा भी दी जाएगी। इससे पहले परिवहन विभाग ने ऐसी एक ऐप बनाने के विषय में जानकारी दी थी। परिवहन विभाग के विशेष आयुक्त केके दहिया की मानें तो फिलहाल यह एप 15 दिन के लिए ट्रायल बेस पर लांच किया जाएगा। 
इसके जरिए लोगों को बसों के विषय में निश्चित जानकारी मिल पाएगी। उन्होंने बताया कि ऐप के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने, पार्किंग में बेकार खड़े वाहनों की रिपोर्ट करने और एयर सार्वजनिक वाहनों के चालकों की शिकायत करने जैसी सुविधाएं महैया कराई जाएंगी। इस ऐप के जरिए शिकायत मिलने पर दोषी ड्राइवरों को एक ऑटोमेटिक प्रक्रिया के माध्यम से नोटिस भेजा जाएगा। इसके बाद ड्राइवर को बुलाया जाएगा और गलत साबित होने पर उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। ऐप के जरिए किसी भी वाहन के पंजीकरण नंबर से ही उस के अंदर मौजूद सुरक्षा मानकों जैसी जीपीएस की जानकारी मिल पाएगी। 
दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने परिवहन से जुड़ी सुविधाओं के लिए एक ऐप बनाने का सुझाव दिया था। उप-राज्यपाल के सुझाव के बाद इस ऐप को बनाया गया है। इसके जरिए परिवहन से जुड़ी महत्वपूर्ण सेवाओं का लाभ लिया जा सकेगा। 


Browse By Tags