इसी साल दो करोड़ गरीबों को घर
| Agency - 18 May 2018

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2016 में गरीबों के लिए आवास योजना शुरू की थी। मोदी सरकार अपनी महत्वकांक्षी योजना सबके लिए घर को पूरा करने की तैयारी में है।  2019 के लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2 करोड़ घर का तोहफा खुद पीएम मोदी देंगे। केंद्र की योजना है कि 2018 के अंत तक शहरी और ग्रामीण इलाकों में गरीबों को 2 करोड़ घर बनाकर दिए जाएं। उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल के अंत तक 1 करोड़ घर का निर्माण पूरा हो जाएगा। शहरों में कुल 1.18 करोड़ घरों का निर्माण 2022 के बजाए साल 2020 तक पूरा हो जाएगा. वहीं, ग्रामीण इलाकों में 1 करोड़ घरों का निर्माण इस साल के अंत तक आवंटित कर दिए जाएंगे. आवंटन करने के पीछे मकसद है कि लोगों को भरोसा होगा कि उनको मकान मिलने वाले हैं. बता दें, इससे पहले 45 लाख घरों को मंजूरी दी जा चुकी है।
सरकार की योजना के तहत गरीबों को घर देने का मकसद प्रधानमंत्री आवास योजना को ग्रामीण इलाकों तक लेकर जाना है। पहले इन्हीं इलाकों में घर दिए जाएंगे। गरीबों को घर मिलने से एक बड़ा बदलाव आएगा और न्यू इंडिया का निर्माण होगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सबसे ज्यादा घर उत्तर प्रदेश में बनाए गए हैं। राज्य के ग्रामीण इलाकों में घरों की कमी सबसे ज्यादा थी। यही वजह है कि पिछले एक साल में उत्तर प्रदेश सरकार ने 8 लाख घर बनवाएं हैं। यह किसी भी राज्य से ज्यादा हैं। यही नहीं राज्य में घर लेने वाले लोगों को 1.2 लाख रुपए की सब्सिडी भी दी गई है।
पिछले एक साल में मध्य प्रदेश ने 6 लाख घरों का निर्माण किया है. वहीं, राजस्थान में 3.5 लाख घरों का निर्माण किया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अभी तक 40 लाख से ज्यादा घरों का निर्माण पूरा हो चुका है। जून तक हमारा लक्ष्य 60 लाख घर बनाने का है। बाकी 40 लाख घरों का निर्माण दिसंबर 2018 तक बनाने का लक्ष्य है।
एसबीआई कार्ड से मुफ्त रेल टिकट
इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन एसबीआई कार्ड के जरिए फ्री ट्रेन टिकट का ऑफर दे रहा है। फ्री ट्रेन टिकट का ऑफर केवल आईआरसीटीसी एसबीआई प्लेटिनम कार्ड इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को दिया जा रहा है। यह जानकारी आईआरसीटीसी की तरफ से अपने ट्विटर हैंडल पर दी गई। आईआरसीटीसी एसबीआई प्लेटिनम कार्ड में 350 रिवार्ड प्वाइंट, 1.8 प्रतिशत ट्रांजेक्शन चार्ज वेवर, 2.5 प्रतिशत फ्यूल सरचार्ज वेवर और रेलवे टिकट पर 10 फीसदी वैल्यू बैक का ऑफर दिया जा रहा है।
फ्री में रेलवे टिकट लेने के लिए सबसे पहले आपके पास आईआरसीटीसी एसबीआई प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड होना जरूरी है। इसके साथ ही एसबीआई के इस कार्ड पर और भी कई फायदे मिल रहे हैं। आगे पढ़िए किस तरह आपको भी इस कार्ड के जरिए फ्री में रेलवे टिकट मिल सकता है।
अगर आप आईआरसीटीसी एसबीआई प्लेटिनम कार्ड के जरिये टिकट कराते हैं तो आपको 1.8 प्रतिशत ट्रांजेक्शन चार्ज से छूट मिलती है। इसके लिए टिकट बुकिंग के समय आपको ट्रांजेक्शन चार्ज देना होगा, लेकिन बाद में यह वेव ऑफ होकर आपके क्रेडिट कार्ड के खाते में आ जाता है।
आरसीटीसी एसबीआई प्लेटिनम कार्ड से शॉपिंग, रेस्टोरेंट में खर्च करने और अन्य खर्चा करने पर आपको रिवार्ड प्वाइंट मिलते हैं. कार्ड से 125 रुपये खर्च करने पर ग्राहक को एक रिवार्ड प्वाइंट मिलता है. इस तरह प्राप्त किए गए रिवॉर्ड प्वाइंट के एकत्रित होने पर आप आईआरसीटीसी-को-इन से टिकट बुक कराते समय इन्हें रिडीम करा सकते हैं। जब आपके टिकट की वैल्यू और रिवॉर्ड प्वाइंट की वैल्यू बराबर हो जाए तो आप इन्हें रिडीम कर सकते हैं।
 


Browse By Tags