क्रिकेट के गौरव हैं मिताली व विराट
| Agency - 09 Jun 2018

हमारे देश में बेटियां अब किसी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं। लोकप्रिय खेल क्रिकेट पर निगाह डालें तो भारतीय महिला क्रिकेट टीम की बल्लेबाज मिताली राज ने शानदार रिकार्ड बनाया है। मिताली टी-20 में विराट कोहली और रोहित शर्मा से भी आगे निकल गयी हैं। विराट कोहली को तो क्रिकेट की रन मशीन कहा ही जाता है। उन्हें बीसीसीआई के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का अवार्ड मिला है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्मृति मंधाता और हरमन प्रीति कौर को इस बार सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर का अवार्ड मिला है।महिला बल्लेबाज मिताली राज ने फटाफट क्रिकेट अर्थात टी-20 में अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट के दो हजार रनों का आंकड़ा छू लिया है। इस आंकड़े पर अब तक भारत की कोई भी महिला खिलाड़ी नहीं पहुंची थी। मिताली राज का यह रिकार्ड भारतीय क्रिकेट टीम (पुरुष) के दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली और रोहित शर्मा को भी पीछे छोड़ रहा है। विराट कोहली के नाम टी-20 में 1983 रन ही दर्ज हैं और उनके बाद रोहित शर्मा का नम्बर आता है जिन्होंने 1852 रन टी-20 में बनाये हैं। सुरेश रैना 1499 रन बनाकर तीसरे स्थान पर हैं। मिताली राज ने गत 7 जून को महिला एशिया कप टी-20 टूर्नामेंट में जीत हासिल करके यह रिकार्ड अपने नाम किया है। मिताली राज ने अब तक 75 मैच खेले हैं और इन मैचों में 35 वर्ष की इस खिलाड़ी ने 2015 रन बनाये हैं। अब तक इस प्रकार का कारनामा दुनिया में सात क्रिकेटरांे ने किया है। इस सूची में इंग्लैण्ड की चार्लोट एडवर्डस 2605 रन के साथ सबसे आगे हैं।
कुआलालम्पुर में गत 7 जून को महिला एशिया टी-20 टूर्नामेंट में श्रीलंका और भारत का मुकाबला हुआ। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की टीम ने 7 विकेट पर 107 रन बनाये थे। इसके जवाब में भारत ने 18.5 ओवर में तीन विकेट पर 110 रन बनाकर मैच जीत लिया और फाइनल मैच में जगह बनायी। मिताली राज ने इसी मैच में 23 रन की पारी खेलकर यह रिकार्ड बनाया है। अनुभव की खिलाड़ी मिताली राज की आईसीसी ने भी सराहना की है। आईसीसी ने मिताली राज को ट्वीट पर बधाई दी और लिखा-टी-20 अन्तरराष्ट्रीय मैंचों में 2000 रन बनाने की उपलब्धि हासिल करने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनने के लिए बधाई। इसी प्रकार बीसीसीआई ने भी मिताली राज को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है।
महिला क्रिकेटरों में स्मृति मंधाना और हरमन प्रीति कौर ने भी देश का नाम रोशन किया है। बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष जगमोहन डालमिया की  स्मृति में बीसीसीआई चार पुरस्कार देती है। जगमोहन डालमिया ट्राफी अण्डर-16 विजय मर्चेन्ट टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनान वाले और क्रिकेट लेने वाले को दी जाएगी। इसके अलावा महिला क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ जूनियर और सीनियर खिलाड़ी को यह ट्राफी मिलेगी। वर्ष 2016-17 के लिए देश की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर का अवार्ड कप्तान हरमनप्रीत कौर को दिया जाएगा। इसी प्रकार 2017-18 सत्र के लिए यह अवार्ड सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना को मिलेगा। बीसीसीआई इस प्रकार दो सत्रों के लिए एक साथ पुरस्कार दे रही है।भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली तो आजकल क्रिकेट के सिरमौर बने ही हुए हैं। बीसीसीआई ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का अवार्ड दिया है। विराट कोहली को पिछले दो सालों में शानदार प्रदर्शन के लिए यह पुरस्कार दिया जा रहा है। इसके तहत विराट कोहली को प्रतिष्ठित पाॅली उमरीगर ट्राफी से सम्मानित किया जाएगा। विराट कोहली का पिछले दो सालों 2016-17 और 2017-18 मंे प्रदर्शन बहुत ही शानदार रहा है। इस दौरान उनके नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट टीम ने शानदार सफलता पायी है। इस दौरान कुल 26 टेस्ट मैच खेले गये जिनमें भारत को 17 मैचों में सफलता मिली और 6 मैच ड्रा कराने में भारत सफल रहा। भारतीय टीम को सिर्फ तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा।
इसी तरह विराट कोहली का व्यक्तिगत प्रदर्शन देखा जाए तो उसमें विराट कोहली की शानदार उपलब्धि झलकती है। विराट ने 25 टेस्ट मैचों में 2560 रन बनाये। उनका सबसे बड़ा स्कोर 243 रन का रहा और 10 शतक लगाकर उन्होंने अपनी श्रेष्ठता हासिल की है। वनडे के 42 मैचों में विराट कोहली ने 2757 रन बनाये हैं और 12 शतक जड़े। उनका सर्वाधिक स्कोर 160 रन नाटआउट का रहा। विरोट कोहली ने टी-20 के 27 मैचों में 967 रन बनाये और सर्वाधिक स्कोर 90 रन नाट आउट का रहा है। इस प्रकार विराट कोहली का कप्तान के तौर पर प्रदर्शन बहुत ही शानदार रहा है। बीसीसीआई अब विराट कोहली को हर सच के लिए 15 लाख रुपये पुरस्कार के तौर पर प्रदान करेगा। उनका शानदार नेतृत्व भारतीय टीम को टेस्ट मैचों में पहले नम्बर ले आया वनडे में भी भारत दूसरे स्थान पर है जबकि टी-20 में भारत तीसरे पायदान पर खड़ा है। टेस्ट बल्लेबाजी की रैकिंग में विराट दूसरे स्थान पर हैं जबकि वनडे में वह पहले स्थान पर खड़े हैं।
 


Browse By Tags