आयकर विभाग ने अलगाववादी नेता गिलानी की दिल्ली की महंगी सम्पति को किया सीज
| Agency - 01 Apr 2019

 आयकर विभाग (Income Tax Department) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए दिल्ली की महंगी संपत्ति को सीज कर दिया है। जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी नेताओं में शुमार सैयद अली शाह गिलानी पर मिली जानकारी के मुताबिक, आयकर विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को दिल्ली के मालवीय नगर के खिड़की एक्सटेंशन स्थित प्रॉपर्टी को सीज कर दिया है। जिससे पुरे इलाके में सनसनी मची हुई है !


पिछले महीने यानी मार्च में अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी ने अवैध रूप से 10,000 अमेरिकी डॉलर के विदेशी मुद्रा रखने के जुर्म में गिलानी पर
 सरकार ने  14.40 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था।

आयकर विभाग ने ये कार्रवाई की है। कि सैयद अली शाह गिलानी द्वारा 3.62 करोड़ रुपए का बकाया नहीं चुकाने पर गिलानी का ये घर राजधानी दिल्ली के पॉश इलाके मालवीय नगर में है। इस संबंध में 29 मार्च को गिलानी के खिलाफ कार्रवाई का आदेश जारी किया गया था। इस आवास में गिलानी के दामाद की भी हिस्सेदारी बताई जा रही है। 

 

ईडी ने विदेशी मुद्र अधिनियम (FEMA) के तहत इस मामले की जांच की थी। जांच पूरे होने के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने FEMA के तहत आदेश जारी करते हुए गिलानी पर 14.40 लाख का जुर्माना लगाया था।

गिलानी के पास से कथित रूप से बरामद किेए गए 10,000 यूएस डॉलर (लगभग 6.8 लाख रुपये) जब्त कर लिए गए है। आयकर विभाग द्वारा गिलानी के खिलाफ शिकायत करने के बाद ईडी ने जांच शुरू की। जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) के पूर्व अध्यक्ष यासिन मलिक के खिलाफ भी इस तरह की कार्यवाही चल रही है।

गौरतलब है कि पाकिस्‍तान की आंखों का तारा बने गिलानी हमेशा ही भारत के खिलाफ आम कश्‍मीरी को सड़कों पर उतरकर पथराव करने, नारेबाजी करने की अपील करते दिखाई देते आए हैं।


Browse By Tags


Related News Articles