रेल टिकेट बुकिंग के लिए 1 अप्रैल से लागू हुए ये नियम
| Agency - 03 Apr 2019

आजकल के समय में करोड़ों लोग रेलवे में सफर करते हैं. क्योंकि रेलवे में सफर करना हवाई यात्रा से भी ज्यादा आरामदायक होता है. आज का शीर्षक देशभर में ट्रेन की टिकट को लेकर 1 अप्रैल से बड़ा नियम यात्रियों के लिए बड़ा बदलाव हैं. अगर आप भी ट्रेन में सफर करना पसंद करते हैं तो, आपके लिए यह खबर आखिर तक पढ़ना जरूरी है. क्योंकि मोदी सरकार के अनुसार रेलवे में एक बड़ा बदलाव हुआ है.

अगर आपको ट्रेन में सफर करना होता है और अगर आपको एक ट्रेन के बाद दूसरी ट्रेन पकड़नी होती है तो, इसके लिए आपको दो-दो अलग टिकट बुक कराने पड़ते हैं और, अलग-अलग पीएनआर नंबर भी मिलते हैं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप पहली ट्रेन पर देरी से पहुंचते हैं तो आप की दूसरी ट्रेन छूट जाती हैं जिसकी वजह से आपके पैसों का नुकसान होता है.

 

लेकिन अब रेल विभाग इस बात को लेकर काफी चिंतित भी है इसी को लेकर 1 अप्रैल से रेल विभाग एक नया नियम लागू करेगी. जिसके तहत आप को सीधी ट्रेन पकड़ने के लिए भी अलग अलग टिकट बुक कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बल्कि आप एक ही पीएनआर नंबर के तहत टिकट बुक करा सकेगी जिसके तहत बीपीटी की सुविधा के तहत आपको भी उस टिकट का रिफंड भी मिल जाएगा.

 


Browse By Tags


Related News Articles